logo
  • अहान न्यूज़
  • RNI Ref No. - 1325847
  • Title Code - BIHHIH11817
  • +91 7070777733

जहानाबाद

Breaking News

बिदूपुर:स्थानीय बुद्धिजीवियों,राजनीतिक दल कर रहे समझौते की प्रयास। बिदूपुर:अपराध की योजना बना रहे दो अपराधी गिरफ्तार। जनता-जनार्दन के स्वास्थ्य लाभ के लिए आयूर्वेद एवं प्राकृतिक चिकित्सा का केंद्र खुला। पितृदेव शिरोमणि व ज्योतिष वास्तु आयुर्वेद भूषण सम्मान मिला! प्रोफेसर अनिरुद्ध प्रसाद उर्फ एपी दास के असामयिक निधन पर समाज को अद्वितीय क्षति !

जहानाबाद


जहानाबाद के जिले में भारत के इतिहास में एक निश्चित स्थान है वर्णन प्रसिद्ध किताब “ऐन-ए-अकबारी” में पाया गया है किताब कहती है कि 17 वीं शताब्दी में अकाल से इस स्थान पर बुरी तरह प्रभावित हुआ था और लोग भूख से मर रहे थे। मुगल सम्राट औरंगजेब, जिनके समय में पुस्तक को फिर से लिखा गया था, ने लोगों की राहत के लिए एक मंडी की स्थापना की और “मंडी” का नाम “जहाँआरा ” रखा। मंडी जहाँआरा के प्रत्यक्ष नियंत्रण और पर्यवेक्षण के अधीन थे। यह माना जाता है कि उसने यहां बहुत समय बिताया है। समय के दौरान, जगह “जहाँआराबाद ” के रूप में और बाद में “जहानाबाद” के रूप में जाना जाने लगा।

जहानाबाद

जहानाबाद

1 अगस्त 1 9 86 को पुराने गया जिले से जेहनबाद का निर्माण किया गया था। यह 1872 से गया के उप-विभाजन था। इस जिले के निर्माण के पीछे मुख्य उद्देश्य अतिवाद की समस्याओं से निपटने के साथ मिलकर विकास की गति को गति देना था, गरीबी, बेरोजगारी और अल्प विकास।

More About Us
Our Team Mambers

Our IT Members

RITESH KUMAR

Web-Developer

VISHAL RAJ

Web-Developer

+